Pin It

Widgets

5 myths of acne/pimples in Hindi (मुहासों से जुडी ग़लतफहमी)





मुहासों से जुडी ग़लतफहमी।

मुहासों के होने वजह से बहुत साडी ग़लतफहमी जुडी है। अगर आपको मुहासों के होने के सही कारणों का पता होगा तो आप अपनी त्वचा का इलाज सही से कर पाएंगे।

१) मुँहासे गन्दगी से होते हैं

मुँहासे चेहरा न धोने से या, गन्दगी या ख़राब स्वास्थ्य के कारण नहीं होते।  बार बार साबुन से धोने से, या मुहासों पर साबुन रगड़ने से आपकी त्वचा में जलन उत्पन हो सकती है और मुँहासे बदतर बन सकते हैं। अति से ज्यादा त्वचा साफ़ करने से आपकी त्वचा सूक सकती है और त्वचा के सूखेपन से उभरने के लिए आपकी त्वचा अतिरिक्त तेल बनाने लगेगी। त्वचा के सरलता से सफाई और अतिरिक्त तेल साफ़ कर देना ही काफी होता है। इसे बार बार साफ़ न करें और साबुन का बहुत बार प्रयोग न करें।

२) चिकना भोजन या चॉकलेट खाने से

ऐसे देखा गया है कि तेल वाला चिकना भोजन या चॉकलेट खाने का मुहासों पर को कोई प्रभाव नहीं होता।लोगो का ऐसा मानना कि कुछ डेयरी उत्पाद या carbohydrate वाले पदार्थ से आपके रक्त में शकर की वृद्धि हो सकती है जो मुहासों पर प्रभाव डालता है, ऐसा ज्यादातर नहीं होता है।

३) तनाव में रहने से मुँहासे होते हैं

ऐसा कहा जाता है कि तनाव में रहने से हार्मोन में वृद्धि होती है जिसके कारन मुँहासे होते हैं। इसकी पुष्टि करना मुश्किल है पर हम में से ज्यादातर लोग प्रतिदिन तनाव से लड़ते हैं पर सब के मुँहासे नहीं होते।  तनाव मुक्त रहना आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है पर इसका सीधा असर मुहासों पर नहीं होता।

४) मुहासों होने पर moisturizer नहीं लगा सकते

ऐसा माना जाता है कि moisturizer आपकी त्वचा के छिद्र बंद कर देता है पर जब आपके मुँहासे सुक जाते हैं तो आपको थोड़ा moisturizer लगाना चाहिए जिससे आपकी त्वचा को सूखेपन से उभरने में मदद मिल सके।

५) धूप से मुँहासे सुक जाते हैं

अल्पावधि में यह सच हो सकता है कि धूप में रहने से मुँहासे सुक जाते हैं। दीर्घकालिक यह समाधान नहीं है। यह बस लाली छुपा देता है और आपकी त्वचा सुखा देता है।  हो सकता है कि ज्यादा धूप में रहने से आपकी त्वचा अतिरिक्त सुक जाए जिससे आपको परेशानी हो सकती है।


 

No comments:

Post a Comment