Pin It

Widgets

Benefits of Shikakai in Hindi: शिकाकाई के फायदे




शिकाकाई के फायदे।  There are many benefits of Shikakai.

प्राकृतिक जड़ी बूटी बालों की देखभाल में उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।  जैसे हर्बल शैम्पू , बाल धोने के अन्य उत्पाद जो आपके बालों को घना और मुलायम बनाते हैं , वैसे ही व्यापक रूप से इस्तेमाल किये जाने वाला उत्पाद है शिकाकाई जिसके परिणाम आश्चर्यजनक होते हैं। 

सिर्फ शिकाकाई के ही फायदे नहीं होते , अपितु इसके पौधे की छाल और पत्तियों का भी इस्तेमाल किया जाता है।  आप शिकाकाई के पाउडर को बाज़ार में बड़े आराम से खरीद सकते हैं।  शिकाकाई का उपयोग कैसे करना है उससे पहले हम शिकाकाई के फायदे देकते हैं। 




बालों के लिए शिकाकाई के फायदे 

शिकाकाई आमतौर से ज्यादा झाग नहीं बनाता , जब तक उसमें रीठा न मिला दें , पर शिकाकाई फिर भी सिर और बालों को अच्छे से साफ़ कर देता है।  शिकाकाई से बालों में चमक आती है और बाल मुलायम भी हो जाते हैं। जब शिकाकाई को बाल धोने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो उससे बाल मुलायम हो जाते हैं और बालों का उलझना आराम से ठीक हो जाता है।  

शिकाकाई में एंटी - फंगल गुण होते हैं और इसमें पोषक तत्व भी होते हैं।  इन्ही पोषक तत्वों की वजह से यह रूसी से लड़ने में मदद करता है और साथ ही सिर के सूखापन और पापड़ी जमना भी खत्म करता है।  इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके सिर में खुजली होना भी खत्म हो जाता है। इससे बाल धोने के बाद आपके बालों में चमक भी आ जाती है। 

शिकाकाई आपके बालों के जड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है।  कुछ सुखी हुई शिकाकाई को नारियल के तेल में मिलाकर उबाल लें और इस तेल को सिर पर लगाएं और मालिश करें।  यह बाल मजबूत करने का अच्छा उपाय है। 

शिकाकाई से आप अपना घरेलु शैम्पू बना  सकते हैं।  इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसमें कोई रसायन नहीं होते।  शिकाकाई की कुछ सुखी फली लें और उसमें रीठा और अमला मिला लें और इन सब को रात भर के लिए पानी में भिगो दें।  अगले दिन सुबह इसे उबाल लें और हाथ से इसको गूढ़ दें , जिससे यह एक गाढ़ा मिश्रण बन जायेगा।  इसका इस्तेमाल बाल धोने में करें। यह बाजार में मिलने वाले शैम्पू की तरह झाग नहीं  करेगा पर यह आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में असरदार रहेगा। 

शिकाकाई को बालों के पैक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  यह रूसी औरसिर के सूखापन से लड़ने में मदद करता है।  बालों का पैक बनाने के लिए आपको शिकाकाई पाउडर , नीम के पत्ते , मेथी पाउडर और कुछ सूखे आंवले की आवश्यकता होगी।  इस सब पानी एक कप में १५ मिनट तक उबाल लें।  हाथों से इसे  अच्छे से रगड़ लें और पानी निकल लें । इस पानी से अपने सिर पर मालिश करें और ३० मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। 

शिकाकाई वास्तव में सुंदर, मजबूत, स्वस्थ बालों को प्राप्त करने के लिए शानदार तरीका है।  



No comments:

Post a Comment