Pin It

Widgets

Ask yourself these 3 questions ( स्वयं से 3 प्रश्न करें)

जिज्ञासु - महाराज कोई ऐसा उपाय बताइए कि मेरा हृदय शुद्ध हो जाए, मेरे सब दोष मिट जाएँ और मैं निरंतर भगवान के भजन में लगा रहूँ

🌿 गुरु भगवान नें बताया - हृदय शुद्ध होना, दोषों का मिटना और भजन होना, ये तीन बातें नहीं हैं । जितना भजन होता है उतने ही दोष मिटते हैं और उतना ही हृदय शुद्ध होता है । फिर तो अधिकाधिक भजन बढ़ने लगता है परंतु क्या हमें अपने दोष दोषरूप जान पड़ते हैं ?

🌼 अपने दोषों को पहचानें और भगवान से प्रार्थना करें कि वे हमें इन दोषों से मुक्त कर पवित्र करें क्योंकि बिना निष्कामी हुए, पवित्र हुए हम प्रभु की भक्ति नहीं कर सकते ।

🌿 यदि हमारी गोद में साँप आ कर गिरे तो हम तुरंत झटक देंगे ऐसे ही कोई झूठ या पाप की वृत्ति मन में आए तो तुरंत झटक दें

🌼 स्वयं से 3 प्रश्न करें - कि जो भी मैं करने या बोलने जा रहा हूँ

🌿 क्या उससे मेरी भक्ति बढ़ेगी ?
🌿 मेरा भगवान से प्रेम बढ़ेगा ?
🌿 मेरे गुरु, मेरे भगवान प्रसन्न होंगे ?

🌼 सच्चाई व दृढ़ता के साथ छोड़ते ही दोष भाग जाएँगे तथा फिर लौट कर नहीं आएंगे

No comments:

Post a Comment