Pin It

Widgets

Change yourself and see the world changing: In Hindi

We can't change the world but we can change ourselves. Here is a short motivational story in Hindi, which tells us that if we change ourselves, we see the world changing.

बदलें दृष्टि

एक धनी व्यक्ति था, जिसे आंखों में दर््द की शिकायत थी । कभी-कभी तो यह दर्द इतना हो जाता कि वह सहन ही नहीं कर पाता । उसने कई डॉक्टरों,आयुर्वेदाचार्यों और हकीमों से इलाज कराया । वह ढेर सारी दवाइयां खा चुका था और सैकडों इंजेक्शन उसे लगाए जा चुके थे,लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ ।

आखिर में उसे एक भिक्षु का पता चला जो ऍसे रोगियों का इलाज करने के लिए विख्यात था । धनी व्यक्ति ने भिक्षु को संदेश भेजकर निवेदन किया कि वे आकर उनके रोग का निदान कर उसका इलाज बताएं ।

 भिक्षु उसके घर आया और पूरी सावधानी  से उसका परीक्षण किया । उसके बाद उसने कहा कि कुछ दिनों के लिए उसे केवल हरे रंग पर अपनी आंखों  को केंद्रित करना चाहिए ।  सावधानी बरती जाए कि आंखें हरे रंग के अलावा कोई अन्य रंग न देख पाएं ।

 नुस्खा तो बडा अजीब था , लेकिन कहते हैं न कि मरता क्या न करता तो धनी व्यक्ति ने इसे भी आजमाने का मन बना लिया । उस धनपति ने पेंटरों के एक समूह को बुलाकर बडी मात्रा में हरा पेंट खरीदकर हर उस चीज को हरे रंग में रंग देने को कहा , जिस पर उसकी दृष्टि पड सकती थी । उसके आदेश का पालन कर उसके आवास और उसके आस-पास की सारी चीजों को हरे रंग में रंग दिया गया ।

 कुछ दिनों बाद जब भिक्षु उससे मिलने आया तो धनपति के सेवक हरे रंग की बाल्टियां लेकर दौडे ताकि उनके मालिक की नजर भिक्षु के गेरुए वस्त्र पर न पडे । यह देखकर भिक्षु ने उन्हें रोका और करुणा से मुस्कराकर कहा, 'इतनी जहमत उठाने की बजाय यदि तुम लोगों ने हरे रंग का चश्मा अपने मालिक को पहना दिया होता तो इसमें मामूली खर्च आता । ये सारी दीवारें , वृक्ष, घर के बर्तन व अन्य कीमती सामान बच जाते । तुम अपने मालिक की काफी संपत्ति इस तरह बर्र्बाद होने से बचा लेते ।

 आप पूरी दुनिया को अपने रंग में तो नहीं रंग सकते ।'

 इसलिए दुनिया को बदलने की कोशिश करने से अच्छा है कि ह्म  अपनी दृष्टि को बदलें । फिर दुनिया ह्में वैसी ही नजर आएगी जैसी ह्म चाहते हैं।



No comments:

Post a Comment