Pin It

Widgets

Live in the present (इस पल में रहें ) Hindi



आदि हम अपने मन को देखें तो यह ज्यादातर या तो पास्ट में रहता है या आने वाले समय (future ) में । Past और future में रहने से negativity बढ़ती है , क्यूंकि पास्ट की बातें शोक पैदा करती हैं और फ्यूचर की बातें भय पैदा करती हैं । 

"Past bring tears, Future bring fears.
Enjoy the present moment , It brings cheers"


अगर हम सिर्फ पास्ट और फ्यूचर के बारे में सोचते रहते हैं तो हम अपना प्रेजेंट खो देते हैं, और अभी इस पल में ख़ुशी से नहीं जी पाते हैं । अपनी पुरानी बातों को सोचकर दुखी न हों क्यूंकि वो बीत गया है और अपने आने वाले समय के बारे में सोचकर भयभीत न हो, वो अभी आया नहीं है । अभी इस पल में जियो और उसे सुन्दर बनाओ। 
जो भी पूराने  सामान हमे नहीं चाहिए उसे निकाल दो, पुराने सामान से हमारी यादें जुडी रहती हैं और वह हमे बार बार अपने past में ले जाता है । अपने आप को उसे से मुक्त करें और present को आनंदमय बनायें । कई बार हम अपने past और future  के बारे में इतना ज्यादा सोचते हैं की इस पल में क्या हो रहा है वो हमे पता भी नहीं चलता ।  
 
हमे अपने मन को इस पल में रहने के लिए train करना पड़ता है । मन का स्वाभाव होता है सोचना और वो इधर उधर भागता ही रहता है कभी अपनी ज़िन्दगी की पुरानी बातें याद करता रहता है और कभी यूँही आने वाले समय के बारे में सोचता रहता है । योग और ध्यान से हमारा मन ठहर जाता है । सुबह उठ कर ध्यान करने के कई फायदे होते हैं । 

दिन में कुछ समय सिर्फ औने साथ ही बिताएं , उस समय कुछ बही नहीं करें , सिर्फ ऐसे ही बैठें , गहरी सांस लें.. इससे हमारा मन शांत  होता है और हमारा stress भी काम होता है । 

No comments:

Post a Comment