Pin It

Widgets

6 things that can improve your life (In Hindi)



There are many things in life that you learn. Our learning makes our lives better. Here are 6 simple things that you should learn to make your improve your life in coming 5 years.

अगर आप इन ६ चीज़ो को करेंगे तो यह आपकी आने वाले ५ सालों को बेहतर बना सकता है। 


१) खाना बनाना सीखें (Learn cooking)

अगर आप अपना खाना खुद बनाना सीखेंगे तो वो आपको आने वाले समय में बहुत काम आएगा। 
आप दुसरो पर अपने खाने के लिए आश्रित नहीं होंगे।  आप जो अच्छा खाना चाहते हैं वो आप खुद बना कर कह सकते हैं।  यह एक अच्छी सेहत के लिए  बहुत अच्छा है। 

२) दौड़ लगाएं (Running )

वैसे तो व्यायाम करना अच्छा होता है और मैं व्यायाम करने को कहता पर दौड़ने के बहुत फायदे होते हैं।  दौड़ने से आपके दिमाग को शक्ति मिलती है।  और यह आपकी सहनशीलता को भी बढ़ाता है। 

३) यात्रा करें (Travel )

यात्रा करने से आप सिर्फ नयी जगह को ही नहीं समझते अपितु आप अपने आप को भी समझते हैं। आपको अपने अंदर नयी शक्तियां उजागर करने का मौका मिलता है।  आप अपने आप को और बेहतर समझ पाते हैं। 
 आप नए लोगो से मिलते हैं , और उनसे नयी चीज़ों को सीखते हैं। 

४) किसी की मदद करें (Help someone )

दूसरों की मदद करने से आपको एक आंतरिक शांति मिलती है।  हमारे आस पास कई जरुरत मंद लोग हैं , अगर हमारा थोड़ा सा किया काम उनकी मदद कर सकता है और उनकी ज़िन्दगी में ख़ुशी ला  सकता है, तो हमें ऐसा जरूर करना चाहिए।  दूसरों के चहरे पर ख़ुशी देखकर आपको भी ख़ुशी मिलेगी। 

५) बुद्धिमानी से अपने निवेश करें (Invest Wisely )

अपनी आगे की ज़िन्दगी को स्वतंत्र जीने के लिए, आज से ही पैसा बचाना शुरू करें और कहीं निवेश करें ताकि आपके आगे के जीवन में जब आपको पैसे की जरुरत पड़े तो आपको किसी और के सामने हाथ फ़ैलाने की जरुरत न पड़े।  

६) कुछ नया सीखें (Learn something new )

कुछ भी नया सीखने का प्रयास करें।  गिटार सीखें , कोई नया खेल सीखें , या कोई नयी भाषा सीखें।  कुछ भी नया सीखते रहने से हमारे जीवन में एक उत्साह बना रहता है।  हमारे दिमाग को बुरी चीज़े सोचने की आदत होती है , अगर हम खली बैठे रहेंगे तो सिर्फ बुरे ख्याल ही घेरेंगे।  नया सीखने से हमारे दिमाग को काम मिल जाता है।  



No comments:

Post a Comment