Pin It

Widgets

9 gharelu nuskhe for cold : Home remedies in Hindi




ठण्ड के लिए घरेलु नुस्खे

Effective home remedies for cold.

१) नींबू का सेवन करने से ठण्ड दूर रहती है।  २ नींबू के रस को आधा लीटर पानी में शहद क साथ उबाल लें और सोने से पहले उसे पी लें।  इससे ठण्ड में बोहोत आराम मिलेगा। 

२) अदरक की चाय ठण्ड में बहुत फायदा करती है। 

३) अदरक के छोटे टुकड़ों को पानी में उबाल लें और उसमें आधा चमच्च चीनी मिला लें।  और इसे काढ़े को गरम पियें।  

४) एक चमच्च अजवाइन को पीस लें और उसे मलमल के कपडे में बाँध लें।  उसे  सूंघते रहने से बंद नाक खुल जाती है। 

५) ऐसी ही अजवाइन की पोटली को बच्चों के सिरहाने रखने से उनकी बंद नाक खुल जाती है। 

६) एक चमच्च जीरा को एक गिलास पानी में उबाल लें।  और इस मिश्रण को छान लें और ठंडा होने दें।  दिन में  १- २ बार उसे पियें।  यदि आपके गले में खराश भी है तो उबलते पानी में जीरा के साथ अदरक भी दाल लें।  

७) ६ काली मिर्च को अच्छे  से पीस कर एक गिलास गरम पानी में  मिला लें, इस में ५ -६ बताशे मिला लें  और इसका रात को सोने सोने से पहले सेवन करें। 

८) अगर आपके सिर में तीव्र ठण्ड है तो १ चमच्च काली मिर्च को पीसकर , एक गिलास दूध में मिला लें।  इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला दें और इसको ३ दिन तक रोजाना एक बार पियें।  यह बलगम वाली खांसी के साथ ठण्ड में भी आराम देता है।  

९)  ८ - १० तुलसी के पत्ते लें और अच्छे से धो लें।  एक कप पानी लें और उसमें तुलसी के पत्ते , १ - २ लहसुन की टुकड़ी , एक पिसा हुआ अदरक का टुकड़ा और ४- ५ साबुत काली मिर्च दाल कर उबाल लें। इसे १/४ पानी होने तक उबालें।  इसे ठंडा कर के छान  लें।  इसमें एक चमच्च शहद मिला लें और सुबह इसका सेवन करें। 

No comments:

Post a Comment