Pin It

Widgets

5 reason we should forgive others in Hindi (दूसरों को क्यों माफ़ करें ?)

जब हमे कोई धोखा देता है या कोई चोट देता है तो, चाहे वो हमारा रिश्तेदार हो , या कोई प्यार करने वाला या कोई सिर्फ जानने वाला हो, हमारे लिए उसे माफ़ करना और उसकी हरकत को भूल जाना अतयनत मुश्किल होता है । कुछ हरकतों को तो हम ज़िन्दगी भर नहीं भूल पाते हैं । 

मेरा ऐसा मानना है की जो लोग हमे चोट पहुंचाते हैं , कहीं बार वह खुद भी दर्द में होते हैं और वह स्वयं के जख्मो पर आधारित विकल्प और निर्णय करते हैं। 

दुसरो को क्षमा करना सब्सि शक्तिशाली और प्यार भरी चीज़ों में से है। दुसरो को माफ़ कर देने से हमारा मन भी शांत हो जाता है और हमारी सोच भी सकारात्मक बन जाती है । 

पर प्रशन यह है की हम दुसरो को  क्यों माफ़ करें जब उन लोगो ने हमे दुखी किया और दर्द दिया? मेरे हिसाब से यह कुछ कारन है जिससे हमे दुसरो को माफ़ कर देना चाहिए और ज़िन्दगी में आगे बढ़ना चाहिए । 

१) माफ़ करने से हम दुसरो को अपने आप पर काम करने की अनुमती दे देते हैं ।

कोई भी व्यक्ति पूर्ण (perfect ) नहीं होता । हमारी ज़िन्दगी में भी ऐसे पल आये होंगे जब हमने अपना कंट्रोल खो दिया होगा और दूसरे को दुःख पहुचाया होगा । कभी कभी हमने अपने स्वार्थ के रहते दुसरो को बुरी बाते भी कहीं होंगी । पर क्या हमे दूसरा मौका नहीं मिलना चाहिए अपनी गलतियों को सुधरने का?

दूसरा मौका मिलने से मैं अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश करता हूँ और अपनी पुरानी गलतियों को सुधरने की भी कोशिश करता हूँ । जब कोई मुझे मेरी गलती क लिए माफ़ करता है तो वो मुझे एक मौका देता है की अपने आप पर काम कर सकूँ और अपने आप को सही साबित कर सकूँ । 

अगर दूसरे लोग मुझे माफ़ नहीं करेंगे तो मैं कभी अपनी गलती पर विचार नहीं करूँगा और अपने आप को सुधारने पर काम नहीं करूँगा । बिलकुल इसी तरह आप भी दुसरो को माफ़ करें और उन्हें अपने आप पर काम करने का मौका दें । 

२) दुसरो को माफ़ करेंगे तभी हम खुद को माफ़ कर पाएंगे 

हम अपने ego के रहते दुसरो को माफ़ नहीं कर पाते और इस बोझ को जीवन में साथ ले कर ही चलते रहते हैं । 
जिन लोगो ने हमे दर्द दिया हम उन्हें दुखी देहना चाहते हैं । पर अगर हम दूसरों को माफ़ करेंगे तभी हम अपने आप भी माफ़ कर पाएंगे । 

दुसरो को माफ़ करने वाला आदमी हमेशा बड़ा होता है और इसके लिए साहस भी चाहिए । पर माफ़ कर देने से आपका और सामने वाले।  दोनों का भला होता है और दोनों की ज़िन्दगी हाली हो जाती है । कौन अपनी ज़िन्दगी में भार ले कर चलना चाहता है? इसलिए दुसरो को माफ़ कर के आप अपने इस भार को हल्का कर दें  और जीवन का आनंद लें । 

३) माफ़ करने से ज़िन्दगी आगे बढ़ती है 

जीवन की कोई भी स्थिति पुरे जीवन का हिस्सा नहीं बन सकती ।  जीवन में कुछ पल आते हैं जो हमे सीख देते हैं पर फिर जब उद्देश्य पूरा हो जाता है तो हम अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़ जाते हैं । एक नए सवारे के  साथ एक नया अध्याय शुरू हो जाता है । 

जब हम दुसरो को माफ़ कर देते हैं तो हम उनकी ज़िन्दगी में एक जगह  बनाते हैं जिस से वो एक नया अध्याय शुरू कर सकें और सिर्फ उनकी ज़िन्दगी में ही नहीं अपितु हमारी ज़िन्दगी में भी जगह बनती है जिससे हम भी आगे बढ़ सकें । 

४ ) अगर हम दुसरो को माफ़ करेंगे तो दूसरे लोग हमें  माफ़ कर पाएंगे 

हो सकता है की किसी बात से आप दूसरे व्यक्ति से नाराज़ हैं और यह भी हो सकता है की वो भी आप से उसी बात पर नाराज़ हो । जब हम दूसरे लोगो को माफ़ करते हैं तो दुसरो लोगो में भी आपको माफ़ करने की शक्ति आ जाती है । 

अगर हम उसी बात को सालो तक पकडे रहेंगे तो वो हमारे जीवन को कठिन बना देगी । आप अपनी ज़िन्दगी को बेहतर बनाने के  लिए दुसरो को माफ़ कर दें । 

५)    माफ़ी के  बिना आध्यात्मिक विकास नहीं होता 

अपने आध्यात्मिक विकास के लिए हमे दुसरो को माफ़ करना आना चाहिए । घृणा और कड़वाहट की भावनाओ को लेकर हम अध्यात्म की सीढ़ी नहीं चढ़ सकते । जब हम किसी को माफ़ करते हैं तो हम अध्यात्म की एक सीढ़ी पर एक कदम ऊपर बढ़ जाते हैं ।  

दुसरो को माफ़ कर देने से हमारे मन में एक Positive energy उत्पन होती है, हमारी सोच भी सकारात्मक बन जाती है , हमारे दिल का बोझ हल्का हो  जाता है  । 

नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं की आपने कभी किसी को उसकी गलती के लिए माफ़ किया और आपको कैसा लगा?


1 comment: